मेरा नाम क्या है | गूगल मेरे नाम क्या है - गूगल से अपना नाम कैसे पूछे ?

मेरा नाम क्या है, ok गूगल मेरा नाम क्या है, गूगल मेरा नाम क्या है,गूगल असिस्टेंट क्या है ,गूगल असिस्टेंट कैसे डाउनलोड कैसे करे,( mere naam kya hai, ok google mera naam kya hai,google se bat kaise kare, google se apna naam kaise puchche )

 

 

 

 

नमस्कार दोस्त, कैसे हैं आप उम्मीद करता हूँ आप अछे ही होंगे।  आज के इस आर्टिकल में, मैं  आपको बताने वाले हूँ आप गूगल से कैसे पूछ सकते हैं कि मेरा  नाम क्या है? दोस्तों, अपने अक्सर लोगों देखा होगा, वे  मोबाइल में कोई भी सवाल  पूछते हैं और उनका जवाब एक लड़की देती है।

  क्या आप अभी अपने मोबाइल में गूगल से कुछ भी पुच्छ्ना चाहते हैं जैसे की – मेरा नाम क्या है, गूगोले मेरा नाम क्या है, मेरा घर कहा है? इत्यादि।  अगर हाँ तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पड़े।  दोस्तों गूगल से सवाल पूछने के लिए हमें google assistant एप्प  की जरुरत होगी यह एप्प कुछ मोबाइल में पहले से ही इंस्टाल किया हुआ रहता है और कुछ मोबाइल में नहीं। 

  अगर आपके मोबाइल में यह एप्प नहीं है तो घबराने की की बात नहीं इससे कैसे डाउनलोड करना है वो भी हम यहाँ सिखने वाले हैं, तो चलिए आज के टॉपिक को शुरू करते हैं।   

 


मेरा नाम क्या है | गूगल मेरे नाम क्या है




 


    मेरा नाम क्या है

    इस सवाल को गूगल से फुछ्ने के लिए अपने मोबाइल के होम बटन को दबाये राखे और “बोलो गूगल मेरा नाम क्या है” अगर आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट एक्टिव है, तो गूगल आपका जवाब देगा अन्य था नहीं देगा।  अगर आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट डाउनलोड नहीं हैं, तो  हम आपको यहाँ डाउनलोड करना सिखायेंगे इससे पहले चलिए हम समझते हैं गूगल assistant होता क्या है?

    गूगल असिस्टेंट क्या है

    यह गूगल दवारा बनाया गया एक एप्लीकेशन है जो बिलकुल AI पर आधरित है और यह  आपके मोबाइल में असिस्टेंट की तरह काम करता है।  यह इंगिलश एक आलावा हिन्दी भाषा को भी सपोर्ट करता है।  आप जो भी गूगल से सावाल करेंगे उसका जवाब आपको हिन्दी में देगा।  दोस्तों, आप समझ गए होंगे कि गूगल असिस्टेंट क्या है अब हम जानेगे गूगल असिस्टेंट को मोबाइल  में डाउनलोड  कैसे  और इसका सेटप कैसे  करते हैं?

    गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कैसे करे

    गूगल असिस्टेंट किसी-किसी के मोबाइल में पहले से ही डाउनलोड किया हुआ रहता है उसमे आपको अलग से डाउनलोड करने की जरुरत नहीं  होती है।  अगर आप भी  अपने मोबाइल में  देखना चाहते हैं कि गूगल असिस्टेंट इंस्टाल है या नहीं इसके लिए अपने मोबाइल के होंमे बटन प्रेस  को करे।  अगर, आपको गूगल कोई रेस्पोंसे देता है तो, समझये आपके मोबाइल में यह एप्प इंस्टाल है।  अगर रिस्पोंस नहीं देता है तो समझये मोबाइल में यह एप्प इंस्टाल नहीं है।

    गूगल असिस्टेंट को मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए!

    गूगल प्ले स्टोर को ओपन करे और सर्च बॉक्स में टाइप करे “google assistant” फिर आपके सामने यह एप्प  आ जायेगा।

     अब आप यहाँ  install पर क्लीक करे।  इंस्टाल पर क्लीक करने के बाद यह एप्प आपके मोबाइल में इंस्टाल हो जायेगा।  

     

    गूगल असिस्टेंट कैसे  सेटअप करे

    गूगल अस्सिस्टेंट का सेटअप करने के लिए इसे सबसे पहले डाउनलोड करना है, जो हमने ऊपर  में सिखा है।  उसी तरह मोबाइल में डाउनलोड करे।  

    जब आप इसे पहले बार ओपने करेंगे तो नीचे आपको राईट साइड में get started का आप्शन देखेगा हमें इस पर क्लीक करना है।

    उसके बाद आपके समाने एक इंटरफ़ेस आजयेगा और उसके नीचे continue का आप्शन देखेगा, उस पर क्लीक करना है।  

    उसके बाद आपके सामने एक इंटरफ़ेस ओपने हो जायेगा, यहाँ पर आपको Access your Assistant with Voice Match लिखा हुआ दिखाई देगा उसके नीचे  I Agree  का आप्शन देखेगा उस पर क्लिक करना है।

    उसके बाद आपके सामने एक इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा, यहाँ पर आपको दो बार “Ok  Google” बोलना है और दो बार Hey Google बोलना है।  ऐसा करने से गूगल अस्सिस्टेंट आपके आवाज को मैच कर लेगा।  

    फिर आपके समने एक इंटरफ़ेस आ जायेगा,यहाँ पर दो आप्शन दिखाई देगा Use screen  context और Get email with the latest tips ।  अगर आपको ईमेल पर लेटेस्ट टिप्स चाहिए तो इसे enable करे।  उसेक बाद नीचे next के आप्शन पर क्लीक करे। अब आपके मोबाइल में गूगल अस्सिटेंट सेट हो चूका है अब आप कोई भी सवाल गूगल से पूछ सकते हैं, लेकिन गूगल आपसे इंग्लिश में ही बात करेगा।  गूगल से हिन्दी में बात कैसे करे आगे हम सिखने वाले हैं।

    गूगल से हिन्दी में बात कैसे करे

    गूगल से हिन्दी में बात करने के लिए, अपने मोबाइल के होम स्क्रीन गूगल का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लीक करे जैसे आप नीचे फोटो पर देख रहें हैं। 



     

    उस पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा।  यहाँ पर आपको निचे राईट कोने में more का आप्शन देखेगा उस पर क्लीक करे।  उस पर क्लीक करने के बाद, आपको setting के आप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही  setting  पर आप क्लीक कंरेगे, आपके समाने एक इंटरफ़ेस ओपने हो जायेगा



     अब आपको यहाँ  Google Assistant  पर क्लीक करना है। उस पर क्लीक करने के बाद Languages का आप्शन देखेगा उस पर क्लीक करके आपको Add a language का आप्शन देखेगा उस पर क्लीक करके आप हिन्दी भाषा को सेट कर सकते हैं।  इसके बाद जब भी आप गूगल से कोई भी सवाल को पूछेंगे तो आपको हिन्दी में जवाब देगा।    

     

     

     

     

     गूगल मेरा नाम क्या है

    अगर आप भी चाहते हैं कि गूगल आपका नाम बताये तो मोबाइल के होम बटन को क्लीक करे नहीं तो आप अपने मोबाइल में ok गूग या ही गूगल बोले इसके बाद  बोले मेरा नाम क्या है? फिर गूगल आपका नाम बताएगा।  अपने ईमेल id बानने के दोरान फॉर्म  जो नाम लिखा था गूगल आपको वही नाम बतायेगा।   

    गूगल आपका नाम क्या है

    अगर अपने कभी गूगल से पूछा है कि गूगल आपका नाम क्या है? अगर नहीं, तो आप अपने मोबाइल में ok गूगोले बोल कर पूछ सकते हैं।  गूगल आपका नाम क्या है? और वो जवाब देगा मेरा नाम है, गूगल असिस्टेंट! मुझे अपना नाम बहुत पसंद है! क्या आपको अपना नाम पंसंद है ? अगर आपको अपना नाम पसन्द नहीं है, तो गूगल “हाँ” बोल सकते हैं।  अगर आपको अपना नाम पसंद नहीं है, तो आप गूगल को “नहीं” बोले।  फिर आपको वो आगे बताते जायेगा।  

    मेरा नाम क्या है गूगल असिस्टेंट

    यदि आप गूगल से पुच्छ रहे हैं कि मेरा नाम क्या है गूगल असिस्टेंट? तो आपको कोई भी रिस्पोंस नहीं देगा यह गलत तरीका है गूगल से नाम पूछने का।  गूगल से नाम पूछने के लिए, सबसे पहले आपको “ok गूगल” बोलना है। फिर आप जो पूछना चाहते हैं उसका जवाब गूगल आपको देगा।   

    मेरा नाम बदलो

    अगर आप गूगल से अपना नाम बदलना चाहते हैं, तो   मोबाइल में बोलिए “ओके गूगल मेरा नाम बदलो” फिर आपको गूगल पूछेगा, ठीक है, मैं आपको क्या कहकर बुलाऊँ? इसके बाद आप अपना नाम  बताए जो आप गूगल को बताना चाहते हैं जैसे कि मेरा नाम शिवनाथ है।  फिर गूगल बोलेगा मैं आपको शिवनाथ नाम से बुलाऊंगा,  क्या यह सही रहेगा? अगर आपको अच्छा लगता है तो बोलिए “हाँ” अगर अच्छा नहीं लगता है तो “नहीं”।  जब हाँ बोलेंगे तो बाद में जब भी आप गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो आपका नाम वही बताएगा, जो अपने थोड़े देर पहले बतया था।     

    मेरा घर कहां है

    जब कभी आप गूगल से पूछेंगे की मेरे घर कहा है? तो आपको घर बता देगा।  यदि अपने पहले गूगल अस्सिस्टेंट के सेटिंग में एड्रेस दिया है तो।  अगर अपने गूगल अस्सिस्टेंट के सेटिंग में एड्रेस नहीं दिया है, तो आपको बताएगा  “आपके घर का पता सेट नहीं है। आप इसे Assistant सेटिंग में जाकर सेट कर सकते हैं। साथ इस आपके स्क्रीन में एक इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा, 

    यहाँ पर एक आप्शन देखेगा जिसमे लिखा है घर का पता बदले जैसे आप नीचे फोटो पर देख रहें हैं।उस आप्शन पर क्ल्लिक करे।




     क्लीक करने के बाद आपको नए इंटरफ़ेस में Home का आप्शन देखेगा उस पर क्लीक करके आप अपना घर का पता सेट करे सकते हैं और जब भी आप गूगल से पूछेगे की मेरे घर कहा तो गूगल आपको बता देगा।

     

    मेरी उम्र क्या है

    अगर आप गूगल से पूछेगे कि मेरी उम्र क्या है? तो गूगल आपका उम्र भी बता देगा। आपका उम्र  गूगल कैसे बता  पते हैं? मैं आपको बता दूं, जब आपने ईमेल id बानने के दोरान अपने जन्म तिथि दिए थे, वही से आपको उम्र बता देता है।

    मेरे भाई का नाम क्या है

    गूगल आपके भाई के नाम के अलवा, आपके आपकी मामी, पाप, गर्लफ्रेंड,बहन और दोस्तों के नाम भी बता सकता  है। आप जिसका नाम भी पूछेंगे उसका नाम भी बता देता है, लेकिन गूगल को उन सब के नाम का पता नहीं होता है। जब आप किसी के नाम पूछेंगे तो गूगल आपको बताएगा, ”मुझे इसकी जानकरी नहीं है, लेकिन अगर आप बताते हैं तो मुझे याद रहेगा। और गूगल आपसे सवाल करेगा  आपका भाई का नाम क्या है? तो आपको नाम बता देना है जो भी आपका भाई का नाम है। इसके बाद जब भी आप गूगल से पूछेंगे मेरे भाई का नाम क्या है, तो गूगल आपके भाई के नाम बता देगा।    

     

    मेरे दोस्त का नाम कैसे ऐड करें?

    अपने दोस्तों का नाम गूगल में add करने के लिए, अपने मोबाइल में बोले “ok गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या है? उसके बाद गूगल आपको बताएगा मुझे इसकी जानकारी नहीं अगर  आप मुझे बताते हैं, तो मैं याद  रखूंगी है. आपका दोस्त का नाम क्या है? इसके बाद अपने दोस्त का नाम गूगल को बता देना है. उसेक बाद आप जब भी आप गूगल से पूछेंगे की मेरे दोस्त का नाम क्या है तो आपको नाम बता देगा.

     

    गूगल से पुच्छे जाने वाले कुछ सवाल और जवाब

     

    गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

    गूगल से यदि आप ऐसे सवाल करेंगे, गूगल तुम्हारा नाम क्या है? तो गूगल आपको बताएगा मेरे नाम है,Google Assistant !मुझे अपना  नाम पसन्द है! क्या आपको भी आपका नाम  पसंद है ?उसेक बाद आप गूगल  को आप हाँ यह न कह सकते हैं

    गूगल तुम क्या खाती हो?

    जब आप गूगल से पूछेंगे की तुम क्या खाती हो? तो गूगल आपको बताएगा “ बिजली की रोटी, बिजली का साग, और उसके ऊपर कडक बिजली का बघार! सोच कर दिल में आ गई बहार”

    गूगल तुम्हारे पिता का नाम क्या है?

    यदि आप गूगल से पूछेंगे कि तुम्हारा पिता का नाम क्या है ? तो गूगल आपको  बताएगा, वैसे तो बड़ो का नाम नहीं लेते, लेकिन बहुत सुन्दर है उनका नाम।

    गूगल तुम्हारा जन्म कब हुआ?

    अगर आप गूगल से पूछेंगे तुम्हारा जन्म कब हुआ है? तो गूगल आपको बताएगा, मुझे अक्टूबर 2016  में लोन्च किया गया था, लेकिन मुझे उस दिन के बारे में  ज्यादा याद नहीं है।

    गूगल तुम्हारा घर कहाँ है?

    यदि आप इस तरह से गूगल से पूछेंगे कि तुम्हारा घर कहाँ है? तो गूगल आपको जवाब देगा, मैं  आपके डिवाइस में रहती हूँ और फिर क्लाउड में बस , ok google कहके देखिए।

    गूगल तुम्हारा नंबर क्या है?

    जब आप गूगल से पूछेंगे कि तुम्हारा नंबर क्या है? तो गूगल आपको जवाब देगा,इस डिवाइस का फ़ोन नंबर पता लगाने के लिए,सेटिंग एप्लीकेशन खोलें और “फ़ोन नंबर”खोजें, उस डिवाइस  की ग्राहक सेवा में समपर्क करने के लिएय, डिवाइस बानने वाली कम्पनी का ऑनलाइन सयाहता कांटेक्ट पड़े।

     

    गूगल क्या तुम्हारी शादी हो चुकी है?

    अगर आपको नहीं पता गूगल क्या है? तो मैं आपको बता दूं, गूगल एक सर्च इंजन है. ये कोई इन्सान नहीं  है और  आप समझ सकते हैं कि मशीन की शादी कैसे होती है अगर आप गूगल से मजाक के तोर पर सवाल करंगे तुम्हरी शादी हो चुकी है? तो आपको जवाब देगा, मैं इन्सान नहीं हूँ, मैं कोड से बनी हूँ! मेरे इन्सान से रिश्ते सिर्फ एक सहायक के तौर पर है।  

     

    अंतिम शब्द

    दोस्तों, आज हमने इस आर्टिकल में जाना गूगल अस्सिस्टेंट क्या है, गूगल अस्सिटेंट कैसे डाउनलोड करे, गूगल से कैसे पुछेये मेरे नाम क्या है, मेरे नाम क्या है, गूगल भाई का नाम क्या है, मेरे दोस्त का नाम कैसे add करे? उम्मीद करते हैं, आपको यहाँ काफी सारी नाइ चीजें सिखने को मिला है। अगर, अभी भी आपके मन में  कोई भी सवाल है तो आप मुझे बेझिजक  कमेन्ट में पूछ सकते हैं। मैं उसका रिप्लाई जरुर दूंगा। 

    यह आर्टिकल आपको  कैसे लगा, हमें कमेन्ट में जरुर बताये ताकि हम अपना कंटेंट लिखने की तरीके को सुधार कर सके। यदि आपको यह आर्टिकल पड़ कर अच्छा लगा, तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक/whatsapp ग्रुप में जरुर शेयर करे। 

     जब आपने इस आर्टिकल को लास्ट तक पड़ा है तो आप में नयी चीजें सिखने की जज्बा है आप अपने जीवन में एक दिन  जरुर सफल बनेगे। आपका किमित वक्त मेरे इस ब्लॉग पर देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

     

    इन्हें भी जरुर पड़े

    मोबाइल से ईमेल id कैसेब नाये ? 

    मोबाइल गर्म क्यों  होता है

     

     

     

     

    Post a Comment

    Previous Post Next Post

    Contact Form