Ram क्या है ram के कितने प्रकार है और यह ram कैसे कार्य करता है ? हिंदी में पूरी जानकारी

 कंप्यूटर हो या मोबाइल हर इलेक्ट्रॉनिक device में ram होती है. ऐसे में  आपको ram के बारे में जानना बहुत जरुरी है. जब आप मोबाइल या लैपटॉप लेने जाते हैं, तब आप ज्यदा ram वाला ही खोजते हैं. नहीं तो आपको, दुकानदार ही आपको कहेगा ये वाला लीजिये इस में इतना ram है. ऐसे में आपको ram के बारे में ज्ञान नहीं होगा, तो आप कंफ्यूज हो जाओगे और सोचोगे. ये ram है और  क्या इसका  कार्य  होती है? कंप्यूटर या मोबाइल में, आखिर ये ram का  इतना महत्व क्यों है?  यदि आप नहीं जानते हैं, तो कोई बात नही chhotigyan.blogspot.com हाजिर हे आपका जवाब देने के लिए. तो चलिए आज के टॉपिक को शुरू करते हैं.  


 

    Ram क्या है और क्या कार्य करता है?

    ram kya hai


    RAM का फुल फ्रॉम होता है   Random access memory है . यह प्राइमरी मैम्रोरी का भाग है तथा यह एक चिप की तरह होती है इसे मैटल ऑक्साइड सेमीकणडक्टर बनी होती है.    रैम उपस्थित सभी डेटा अस्थाई होती यानि कुछ पल के लिए स्टोर  की जाती है ram एक Volatile मैमोरी है. जब तक RAM में power supply रहता है, तब तक इसमें डेटा स्टोर रहता है.  जैसे ही RAM  में power supply ऑफ करते हैं, तो उसमे स्टोर किये गए सभी डेटा नष्ट हो जाती है. ram एक Volatile मैमोरी है.  RAM का उपयोग डेटा को स्टोर करने के लिए करते हैं तथा मैमोरी में उपस्थित डेटा को पड़ने के लिए करते हैं.

    उदाहरण -1 यदि आप  कंप्यूटर में, ms word में कार्य  करते हैं ,जब तक आप इसे  save  नहीं करते. तब तक यह word में लिखे गए सारा डेटा ram में स्टोर हो जाती है

    2. यदि आप मोबाइल में कोई गेम खेल रहें हैं. वह गेम ram में स्टोर होते हैं, तभी आप गेम खेल पते हैं.

    चलिए और इसे आसन तरीके से समझते हैं – मान लिजेये, आप टेबल  कोई   बुक  पड़  रहें. वो बुक आप जरुर वंहा से लाये है, जंहा आपने बुक रखा था. फिर बुक को  पड़ने के बाद उस जगह पर रख देंगे जंहा से आप लाये थे.  इसका मतलब अपने टेबल का उपयोग कुछ पल के लिए किया. इसी तरह ramका उपयोग भी करते हैं. यदि संक्षेप में कहे, तो  ram का उपयोग सॉफ्टवेर या एप्लीकेशन को रन करने के लिए उपयोग करते हैं.


    ram ka full form in hind

     

    RAM का पूरा फुल form होता है Random access memory

     

    मोबाइल में रैम क्या है?

    ऊपर   “ram” के बारे में विस्तार से बताया है. कंप्यूटर हो या मोबाइल दोनों के लिए “ram” सेम कार्य करता है, यदि  आप अभी डाउट में है, तो  इसे ओर बारीकी से समझते हैं.

    ram एक मेमोरी तो है, लेकिन इमसे डेटा को केवल कुछ समय के लिए स्टोर किया जाता है या फिर सिंपल तरीके से समझे तो यह मेमोरी सिर्फ सॉफ्टवेर या एप्प  चलने के लिए होता है.

     

    रोम और रैम क्या  है?

    RAM- इसका पूरा नाम है random access memory. यह एक volatile मैमोरी है इस मैमोरी का उपयोग  स्टोर करने  तथा उपस्थित डेटा को पड़ने की लिए इस्तमाल किया जाता है. इसमें उपस्थित सभी सूचनाएं अस्थाई  होती है तथा जैसे ही कंप्यूटर में power suply बंद कर दी  जाती है वैसे ही स्टोर किये गए सरे डेटा डिलीट हो जाती है.

    ROM- इसका पूरा नाम होता है read only memory. ram में उपस्थित डेटा एवं निर्देश स्थाई होते हैं. जिस वजह से सिर्फ पड़ा जा सकता है, लेकिन इसमें डेटा तथा निर्देश में परिवर्तन करना संभव नहीं है. इस मेमोरी डेटा तथा निर्देश power suply बंद होने  पर भी सभी डेटा सेफ रहती है, वास्तव में रोम निर्माता दवारा ही इसमें आवश्यक डेटा स्टोर कर दिए जाते है.    

     

    रैम कितने प्रकार की होती है

    RAM  को मुख्य रूप से  दो बाघों में बंटा गया है. (i) डायनैमिक रैम Dynamic RAM  (ii) स्टैटिक रैम Static RAM

    (i)                  डायनैमिक रैम  Dynamic RAM

    ड्यनैमिक रैम को संक्षेप में डी रैम भी कहा जाता है. डी रैम चिप में  स्टोरेज सेल के   परिपथों में एक ट्रांजिस्टर होता है यह ओन/ऑफ स्विच की तरह कम  करता हैं तथा इसमें एक कैपेसिटर भी  होता है, ये  बिजली  चार्ज को जमा  कर सकता  है.

    ट्रांजिस्टर स्विच की स्थिति के अनुसार , यह लगाये गए  कैपिस्टर  चार्जड भी हो सकता है और नहीं भी हो सकता है. इस स्थिति को 0 बिट या 1 बिट माना जाता है, लेकिन लगाये गये कैपेसिटर का चार्ज लिक हो सकता है, फिर से भरने या प्रावधान अर्थात रेफ्रेश किया जाता है जिसके कारण इसकी गति भी स्लो या धीमी हो जाती है. इस प्रकार डी रैम ऐसी मैमोरी की सुविधा देता है, जिसकी सुचना बंद करने पर नष्ट हो जाती है.  

    (ii)               स्टैटिक रैम Static RAM

    इसे संक्षेप में एस रैम भी कहते हैं. जब तक इसमें बिजली सप्लाई on रहती तब तक डेटा इसमें जमा रहती है. इस  रैम में, स्टोरेज सेल परिपथों पर बहुत  ट्रांजिस्टर होते हैं. यह रैम ज्यादातर कैश मैमोरी की तरह प्रोयोग किया जाता है. यह डी रैम की तुलना में बहुत महंगा  होता  हैं.     

     

     

    mobile me ram kitna hona chahiye

     

    आजकल के mobile मे हमे अलग-अलग के RAM देखने को मिलता है जैसे- 2gb, 4gb, 8gb,10gb  और 12gb इतयादि.  ऐसे मे यदि आप सोच रहे हैं,  कि कोनसा  ram वाला mobile ले तकि हमारे ले बेहतर होगा. आप यदि सोच रहे है, 12gb ram वाला mobile  लेनगे तो  फोन कफि तेज होगा 6gb और 8gb के मोकाबले मे, ऐसा बिल्कुल नहीं है. ram का काम होता है app को run करना. आप चाहे 2gb या 12gb वाला ram लिजिये दोनो same काम करता है. अगर आप अधिक ram वाला mobile लेंगे तो बहुत सरे app  swap करके run कर सकते हो. अजकाल तो gaming app के size भी 500mb-1gb तक होते है. ऐसे में आपको 4gb,6या 8gb ram आपके  लिए बेहतर होगा, यदि आप जायदा गेम खेलते और दुसरे app run करते हैं तो,  बाकि decision  आपका है.

     

    ram ka kya kaam hota ha

     ram का basically  काम  होता है app/software को storage device  से लाना और run करना. चलिए इसे  example के सहायता से समझते हैं- मानलीजिये आप के पास टेबल है उसमे पड़ने के लिए किताब को almirah से लाओगे फिर पड़ने के बाद किताब को almirah पर रक  दोगे. जिस तरह अपने टेबल को उपयोग किया उस तरह ram का भी उपयोग होता है.


    आज अपने किया सिखा?

    ram क्या है, ram कितने प्रकार के होते हैं तथा मोबाइल में ram कितने होना चाहिए? उमीद करता हूँ आपको मेरे आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपका कोई सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरुर बताये है. आपका बहुमूल्य समय देने के लिए  धन्यवाद

     

     


    Post a Comment

    Previous Post Next Post

    Contact Form