कंप्यूटर कीबोर्ड इन हिंदी| कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं|कीबोर्ड में टोटल कितने बटन होते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप? उम्मीद करते हैं आप बढ़िया ही होंगे। दोस्तों स्वागत करता हूं आपका मेरे इस ब्लॉग पर । आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कीबोर्ड क्या है, कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं तथा कीबोर्ड का आविष्कार कब और किसने किया था? कीबोर्ड के बारे में वैसे बहुत लोग जानते होंगे पहले से ही लेकिन कुछ लोग ऐसे भी जो नए - नए कंप्यूटर चलाना शुरू किया है।में आपको बताऊं जिन लोगों ने पहले बार कंप्यूटर चलाना शुरू किया वो सबसे पहले कीबोर्ड से ही परिचित करना होगा क्योंकि कीबोर्ड ही एक ऐसा माध्यम ही जिसके जरिए कंप्यूटर को नियंत्रित किया जाता है। दोस्त यदि आप भी कीबोर्ड के में बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नही इस आर्टिकल को पड़ने के बाद आप पूरी तरह से कीबोर्ड के बारे में सिख चुके होंगे। तो चलिए टॉपिक को शुरू करते हैं।


computer keyboard क्या है इसके कितने प्रकार है तथा keyboard का   उपयोग कैसे करते हैं ? पूरी जानकारी हिंदी में


        keyboard क्या है ? 

    कीबोर्ड एक हार्डवेयर इनपुट डिवाइस है।  Monitor में अंकीय(123456 ) और अक्षर(abcedef)  के रूप में  डेटा  को देने  के लिए कीबोर्ड का  उपयोग करते हैं।  कीबोर्ड   में  कोई  भी key  को दबाते  हैं,  तो  कीबोर्ड    कण्ट्रोल  और कीबोर्ड  बफर  से सम्पर्क    करता   हैं। कीबोर्ड  कण्ट्रोल , दबाई  गई  कीबोर्ड   के  कोड  को  बफर  में स्टोर  हो  जाता  है। बफर में स्टोर किये  गए, कोड  को  सीपीयु  को भेज देता  है।  सी पी  यु  डेटा  को रिसीव   करने  के बाद ,  डेटा  को  प्रोसेस   करता है।  फिर  आउटपुट  डिवाइस  में प्रस्तुत  करता है।  कीबोर्ड  को हिंदी  में कुंजीपटल कहते हैं। 


    कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या है?

    Keyboard का फुल फॉर्म होता है 

    K=keys, E= electronic, Y= yet, B=board, O=operating, R= response, A= a toz D=directly


      कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं?

     दोस्तो ऊपर हमने जाना keyboard क्या है अभी हम जानेंगे कि कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं? दोस्तों में आपको बताऊं कीबोर्ड को उनके layout के अनुसार तीन भागों में डिवाइड किया गया है जिससे हम नीचे इसके बारे में अच्छे से डिस्कस करेंगे।
    (i) QWERTY यह कीबोर्ड दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तमाल किया जाने वाला कीबोर्ड है। इस कीबोर्ड को qwerty इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका key qwerty से शुरू होता है। यह layout computer keyboard के अलावा मोबाइल में भी उपयोग किया जाता है।ज्यादातर लोग इस layout का कीबोर्ड ही उपयोग करते हैं और उनको लगता है कि कीबोर्ड एक प्रकार के होती हैं।

    (ii) AZERTY यह कीबोर्ड qwerty keyboard से थोड़ा अलग होता है इसमें key की शुरुआत AZERTY से होती है इसलिए इसका नाम Azerty रखा गया है। इस कीबोर्ड का उपयोग ज्यादातर विदेशों के कुछ देशों में किया जाता है जैसे - फ्रांस, बेल्जियम तथा रूस इत्यादि में किया जाता है।

    (iii)DVORAK  लोगों का ऐसा मानना है कि dvork कीबोर्ड qwert और azerty कीबोर्ड की तुलना में काफी फास्ट टाइप होते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा qwerty keyboard ही उपयोग में लाया जाता है।



    कीबोर्ड क्या कार्य करता है?


    ऊपर हमने पहले ही सिख चुका है कीबोर्ड क्या होता है? इससे आप शायद अंदाजा लगा सकते हैं आखिर ये कीबोर्ड क्या कार्य करता है या कैसे काम करता है? तो मैं आपको बता दूं यह एक इनपुट डिवाइस है जिसमे हम कोई भी बटन को प्रेस करते हैं तो उसका परिणाम हमे मॉनिटर में देखता है। हम कोई भी key को प्रेस करते हैं तो वो सबसे पहले सीपीयू में जाता है वहां जाकर बाइनरी संख्या में बदल जाता है फिर उस डेटा वायर के मदद से मॉनिटर पर जाता है और हमे उसका परिणाम दिखाता है।



    कीबोर्ड में टोटल कितने बटन होते हैं?


    वैसे दुनिया भर में कई सारे कीबोर्ड है जो बटन की संख्या अलग -अलग होती है। एक स्टैंडर्ड कीबोर्ड की बात करे तो उसमे 104 key होती है यह कीबोर्ड ऑफिस वर्क और घर में अधिक उपयोग किया जाता है 

    लेकिन इस कीबोर्ड में पहले 84 हुआ करते थे बाद में इस पर बटन को जोड़ दिया गया है अगर आप मार्केट से जायदा कीमत वाला कीबोर्ड लेंगे तो उसमे कुछ ओर बटन होते हैं जो स्टैंडर्ड कीबोर्ड ही पर कंप्यूटर को आसानी से ऑपरेट करने के लिए जोड़ दिया गया है जैसे -वॉल्यूम इनक्रीज और डिक्रीज key। Keyboard बनाने वाले कुछ कंपनी के नाम -frontech,dell, hp तथा lenovo। और भी कई सारे कंपनी है जो कीबोर्ड का निर्माण करते हैं 

    लेकिन सब में बटन का कोई फिक्स नही रहता है। कुछ में कम रहता है तो कुछ में ज्यादा। कीबोर्ड में जितना भी बटन होते हैं उन्हें कई हिस्सों में बाटा गया है जिससे हम आगे पड़ने वाले हैं।



      कीबोर्ड के बटन की जानकारी

     कीबोर्ड  में उपस्थित   सभी key  का  अपना  विशेष  क्रिया  होता है , इसी  क्रिया  के आधार  पर  key   को  निम्नलिखित  6  भागों  में विभाजित  किया गया  है। 

    (i) Function  key  यह  कीबोर्ड  में  सबसे  ऊपर F1 से  F12 तक  होती  है। इनका उपयोग इस्पेशल  कार्य  के  लिए  किया  जाता है , हरेक   प्रोग्राम  में इनका  अलग - अलग  कार्य  होता  है.  निचे  function    key की   क्रियायें  लिखी  गयी  है।

    F1=इस key  का उपयोग  किसी  भी  प्रोग्राम  या  सॉफ्टवेयर  पर कार्य करते समय मदद  लेने के लिए  किया जाता है। 

    F2= इस key  का उपयोग  फोल्डर के नाम को  बदलने के लिए  किया जाता है। 

    F3= इस key  का उपयोग किसी भी सॉफ्टवेयर मे  सर्च बार को खोलने के लिया  किया जाता है। 

    F4= इस key  का उपयोग F4 +Alt  के साथ   किया  जाता  है। ब्राउज़र  या किसी सॉफ्टवेयर  को बंद करने  के लिए किया जाता है तथा  डेस्कटॉप स्क्रीन पर इसे दबाने से  shutdown  और restart का  option खुल  जाता  है।  इस key की मदद से आप अपने कंप्यूटर  को आसानी  से ऑफ कर सकते हैं। 

    F5= इस  key  का उपयोग  कंप्यूटर  को refresh करने के लिए किया जाता है। 

    F6=  किसी ब्राउज़र  में F6 दबने से आप सीधे ब्राउज़र address लिंक पर पहुँच   जाते हैं .

    F7=  इस key  का उपयोग window  में नहीं होता  है , इसका  उपयोग ms वर्ड  में grammar तथा  spelling check करने के लिए किया जाता है। 

    F8=कंप्यूटर को स्टार्ट करते समय  इस key  का उपयोग किया जाता  है। F8 key प्रेस पर उपयोगकर्ता safe mode पर पहुंच जाता है। 

    F9=इसका उपयोग window नहीं होता है,इसका उपयोग ms वर्ड में shift तथा alt  के साथ उपयोग किया जाता है। 

    F10= इसका उपयोग ms  वर्ड में किया  जाता है। shif +f10 दबने से वर्ड में शॉर्टकट मनु खुल जाता है।  

    F11= इस key  की मदद से वेबपेज को फुल स्क्रीन करने के लिए  किया जाता है। 

    F12 = इसका उपयोग ms वर्ड किया जाता है। इसे प्रेस करने पर ms  वार्ड में save as का option  जाता है  

       

    (ii) Alphanumeric key 

    इसके अंतर्गत अक्षर कुंजिया  (A,B,C,.....Z, a,b,c....z)और अंक कुंजिया(0,1,2,3,.....9) दोनों शामिल होती है. इसे typing keys भी कहा जाता है, क्योंकि सबसे ज्यादा कीबोर्ड में इन्ही keys  का उपयोग किया जाता है।  इसमें सभी तरह के symbolsऔर punctuation mark  होते हैं।     


    (iii) Control keys=

    control  keys  को अन्य keys के साथ विशेष कार्य के लिए उपयोग किया जाता है। control  key  के अंतर्गत keys आते हैं -window key, ctrl key, Alt key, Ecs keys,PrtScr key

    control  keys  का उपयोग 

    Window key = इस key का उपयोग कीबोर्ड में  start  menu को open करने के लिए करते हैं। 

    Ctrl key=ctrlका पूरा नाम है control key. इस  का उपयोग विशेष कार्य करने के लिए  दूसरे keys के साथ करते हैं। जैसे -Ctrl +S= किसी फाइल को या फोल्डर को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं तथा Ctrl +A=Text को सेलेक्ट करने के लिए करते उपयोग करते हैं। 

    Alt key=Alt keyका पूरा नाम है  Alter key. इस key का उपयोग दूसरे key के साथ shortcut key के लिए हैं। 

    Esc key= किसी भी कार्य को समाप्त करने के लिए या बीच में रोकने के लिए इसका उपयोग करते हैं। यदि इसे Esc+Ctrl के साथ प्रेस करते है ,तो स्टार्ट मेनू खुल जाता है।

    Prtscr key= इसका उपयोग कम्प्यूटर में स्क्रीन की फोटो लेने  के लिए किया जाता  है। 





    (iv) Navigation  key=

      यह   alphanumeric key और numeric keypad  के बिच  होतें हैं।  Navigation key के  अंतर्गत Arrow,Insert,page up,page down, Delete,End key,Inter key,Space key,Backspace keyऔर Home keys  आते हैं।  इसका उपयोग वेबपज को इधर -उधर करने के लिए किया  जाता है 



    Navigation keys का उपयोग 

    Arrow keys = Arrow keys  चार होती है।  यह उल्टा टी आकर की तरह लगती है, ये चार arrow  keys  के नाम है -Up Arrow, Down Arrow, Left Arrow,Tab key,और  Right Arrow.इनका  उपयोग कर्सर को ऊपर ,नीचे ,दांये और बांये  ले जाने के लिए करते है।   

    PageUp  key= इसका उपयोग किसी पेज को ऊपर सरकाने के लिए करते हैं।  
    PageDown  key= इसका उपयोग किसी पेज को नीचे  सरकाने  के लिए करते हैं।
    Home key= home key का उपयोग कर्सर को शुरुआत लाइन में भेजने के लिए करते है।  
    End key =इसका उपयोग कर्सर को अंतिम लाइन  भेजने  के लिए करते हैं। 
    Insert key = इस key का उपयोग  insert  mode को on एवं off करने के   लिए करते है। 
    Delete key = इस key का प्रयोग select किये हुए text को समाप्त  करने के लिए करते हैं ,जबकि shift key के साथ प्रेस करते है तो कोई भी  फाइल या फोल्डर  हमेशा के लिए डिलीट हो जाती है। 
    Inter key= इसका उपयोग दो क्रियाओं मे  करते हैं.    (i )कोई भी डेटा टाइप किये गए कंप्यूटर को भेजने  के लिए करते हैं।इसलिए इस key को ok botton भी  कहा जाता  हैं। (ii ) जब कोई text को टाइप करते  समय अगली line शुरू करने के लिए उपयोग करते हैं।   
    Space key=यह key keyboard की सबसे लम्बी key होती है.इसका उपयोग दो शब्दों के बीच दुरी या स्पेस बनाने के लिए करते हैं. 
    Backspace key=इस key का उपयोग टाइप किये गए text को समाप्त या डिलीट करने के लिए करते हैं। इस key को प्रेस करने से टाइप किये हुए text को दांये से बांये की ओर समाप्त या डिलीट करता है।  
    Tab key=इस key की मदद से कर्सर को आगे पांच स्थान तथा पांच स्थान पीछे ले  लिए करते  हैं.      
    Shift key= कीबोर्ड मे कुछ keys  ऐसे हैं। जिनमे ऊपर-नीचे  दो संकेत छापे होते हैं। उनमे से ऊपर के संकेत को text करने  के लिए shift key के साथ उस key को प्रेस करते हैं। जैसे -shift +5 = %


    (v) Indicator light= कीबोर्ड  में तीन प्रकार की light  लगी होती है ,जिन्हे हम " indicator"  लाइट कहते है। जब पहली light  जलती है कबोर्ड मे, इसका मतलब numeric keypad चालू है। और जब यह light off  होती है ,इसका मतलब numeric keypad  बंद है। दूसरी लाइट जब हम कीबोर्ड में caps lock प्रेस करते हैं ,तो light  जल जाती  है ,जब दूसरी बार  प्रेस करते है तो यह लाइट बंद हो जाती है।  इसका उपयोग कंप्यूटर small letter और capital  latter में लिखने के किय जाता है। जब ये light जलती है capital latter में लिखती है और जब बंद होती है तो small latter में लिखती है। तीसरी ,light को scroll  lock  कहते हैं। इसे हमें scroll के बारे में संकेत करती है। 


    (vi) Numeric keypad =

    यह  कीबोर्ड  के दाएं तरफ होती है।  ये कुंजियाँ अंको (0 ,1 ,2......9 ) और  गणितीय ऑपरेटर से मिलकर बानी  होती है। इसे हम calculator  keys भी कह सकते हैं।,क्योंकि यह calculator जैसे देकती है। 

      keyboard  के punctuation मार्क  

    ? = Question mark
    / = Backslash
    . = Full stop
    ,= Comma 
    > = Greater than
    < = Less than
    ` = Back quote
    ~ = Tilde
    ! = Exclamation mark
    @ = At symbol
    # = Hash
    $ = Dollar sign
    % = percentage
    ^ = Caret
    & = And symbol
    * = Star
    ( = Left parenthesis
    ) = Right parenthesis
    _ = Underscore
    - = Hyphen
    =   = Equal
    + =  Plush
    | = Pipe
    \ = Forward slash
    ; = Semicolon
    : = colon
    " = Inverted comma
    [ = Open bracket
    ] = Close bracket
    {} =  Curly bracket

    कैसे कीबोर्ड को कंप्यूटर के साथ cannect किया जाता है?


    कीबोर्ड को कंप्यूटर के साथ कई तरीकों से कनेक्ट किया जात है। यह कनेक्ट करने का तरीका कीबोर्ड के ऊपर निर्भर करता है। वो किस तरह का कीबोर्ड है। यदि कीबोर्ड पुराना जमाने के हैं तो उसे ps/2 पोर्ट के माध्यम से कनेक्ट किया जाता है क्योंकि उसमे ps/2 port रहता है।

     यदि कीबोर्ड आधुनिक युग का है तो उसे usb- universal serial Bus की मदद से कनेक्ट किया जाता है लेकिन आज टेक्नोलॉजी में तेजी परिवर्तन होने के कारण कीबोर्ड को भी परिवर्तन किया गया है। 

    आजकल कीबोर्ड में वायर की जगह बिना तार वाला कीबोर्ड का इस्तीमल किया जाता है जिसको wireless keyboard के नाम से भी जाना जाता है। यह कीबोर्ड wifi या ब्लूथूट से कनेक्ट किया जाता है लेकिन इस कीबोर्ड का इस्तिमाल करने से हानि यही होता है यह कीबोर्ड battery से चलती है।


    इन्हे भी जरूर पड़े


    कीबोर्ड का आविष्कार कब और किसने किया?


    कीबोर्ड का आविष्कार अमेरिका के वैज्ञानिक Christopher Latham Sholes ने 1868 में किया था कीबोर्ड की खास बात यह की इस कीबोर्ड का उपयोग आज भी कई देशों में उपयोग किया जाता है। Christopher Latham Sholes एक राजनीतिज्ञ और न्यूजपेपर पब्लिशर भी थे।



    आज अपने क्या सीखा?


    दोस्तों इस आर्टिकल में हमने सीखा कीबोर्ड क्या है, कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं तथा कीबोर्ड का आविष्कार किसने किया। दोस्तों उम्मीद करता हूं। आपको सारी जानकारी मिल गए होंगे कीबोर्ड के बारे में ।यदि आप मेरे आर्टिकल को रोज अपने मोबाइल पर पाना चाहते हैं तो ईमेल के जरिए इस ब्लॉग को subscribe करे। और यदि अपने दोस्तों को इसके बारे में बताना चाहते है तो इस आर्टिकल को व्हाट्सएप पर शेयर जरूर करे।

     

     

    1 Comments

    Previous Post Next Post

    Contact Form